P: (033) 2285 4343 | E: sciencecity.kol@gmail.com

Home » Resources » सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार अधिनियम, २००५

के तहत जानकारी

विज्ञान नगरी, कोलकाता, राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (रा.वि.सं.प.) की एक संघटक इकाई है, जो कि ब्लॉक–GN, सेकटर-V, बिधाननगर पर स्थित है और इसकी वैबसाइट रहे ‘http://www.ncsm.gov.in और http://www.ncsm.gov.in’। रा.वि.सं.प. संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संगठन है।

केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी (सी पी आई ओ) साइंस सिटी कोलकाता का नाम और पद

अन्य जानकारी

१.    

मेमोरंडम ऑफ एसोसीएशन

२.    

नियम और विनियम

नियम और विनियम, उपयोगकर्ता पुस्तिका आदि कार्मिक मंत्रालय द्वारा निर्धारित और प्रकाशित होता है। पेंशन और लोक शिकायत के साथ साथ ए.आर. विंग जैसे एफआर/एसआर और अन्य सेवा/स्थापना पुस्तिका और निर्देश एवं  वित्तीय नियम जैसे जीएफआर, वित्तीय अधिकार नियमों का प्रतिनिधिमंडल समय-समय पर व्यय विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसके अलावा, इस संस्था द्वारा अलग नियम और विनियम, अन्य पुस्तिकाओं का ढांचा तैयार किया जाता है। विभाग के कार्यों में उल्लेखित विभिन्‍न अधिनियमों का क्रियान्वयन, संलग्न/अधीनस्थ संगठनों के नियम और विनियम, निर्देश, पुस्तिका और रिकॉर्ड रखना।

नियम और विनियम

३. उपनियम (Bye-Laws)

४. नियम

५. निर्देश पुस्तिका

६. केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी : श्री गफूर के. शेख, प्रशासन नियंत्रक, विज्ञान नगरी
७. अपीलीय-प्राधिकारी : श्री समरेन्द्र कुमार, प्रभारी सचिव, एन.सी.एस.एम.

बजट

विज्ञान नगरी

(राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद)

जे.बी.एस हाल्डेन एवेन्यू , कोलकाता-७०० ०४६

२०२०-२१ वर्ष के लिए बजट

कार्यकारिणी समिति के सदस्य

कार्यकारिणी समिति

कार्यकारिणी समिति के कार्य नियम ५६ में संदर्भित नियमों के तहत होगा:

(i)

एन.सी.एस.एम. में सूचित राष्ट्रीय लक्ष्य, प्राथमिकताओं और निर्देशित दिशा के अनुरुप विकास की योजनाओं को तैयार करना और स्वीकृत करना।

 

(ii)

व्यय को विनियमित करने के लिए वार्षिक बजट और संग्रहालय/केन्द्र के अनुमान का ढांचा तैयार करना।

 

(iii)

कर्मचारियों की संख्या का निर्धारण और निर्णय लेना और ग्रेड-ई तक अनुमोदित स्तर के आधार पर पदों का सृजन करना, पदों का निलंबन और उन्मूलन करना; ग्रेड-बी से उपर और ग्रेड-ई-II तक के अधिकारियों की परिवीक्षाधीन अवधि/ पुष्टि/ अनुबंध का नविकरन/ स्थायी अवशोषण पर विचार करना।

 

(iv)

समय समय पर एनसीएसएम द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों के ढांचे के तहत प्रायोजित अनुसंधान कार्य के योजनाओं/परियोजनाओं को मंजूरी देना; पेटेंट के लिए आवेदन का दाखिला; औद्योगिक कम्पनियों, संग्रहालयों, शैक्षिक संस्थानों और अन्य संगठनों के सहयोग और सहभागिता से वाणिज्यिक उपयोग और विकास के कार्य को संसाधित करना; बाहरी सलाहकार की नियुक्‍ति; तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता रिपोर्ट की तैयारी; बाहर के संगठनों में कार्य के लिए कर्मियों की नियुक्‍ति; बाहरी एजेंसियों सहित विश्‍वविद्यालयों, संग्रहालयों और अन्य संस्थानों के कार्य परियोजनाओं के लिए धन की मंजूरी; उपकरणों की ऋण; एनसीएसएम के तहत एक संग्रहालय/केन्द्र से दूसरे संग्रहालय/केन्द्र में वस्तुओं के हस्तांतरण; कर्मचारियों की प्रतिनियुक्‍ति; संस्थागत पुरस्कार और रॉयल्टी वितरण और 5 लाख से नीचे के प्रायोगिक परियोजनाओं को मंजूरी देना।

 

कार्यकारिणी समिति की शक्‍तियाँ:

 

कार्यकारिणी समिति के पास निम्नलिखित अधिकार होगा और समय समय पर शासी निकाय द्वारा इस तरह की अन्य शक्‍तियाँ सौंपा जा सकता है:

 

(i)

बजट प्रावधान के अंतर्गत आवर्ती और गैर आवर्ती खर्च, किसी प्रकार का उपकरण, दुकानों, सेवाऐं, योजनाओं, पॉयलट पौधे या परियोजनाओं और सिविल कार्य को मंजूरी देना।

 

(ii)

₹5000 से अधिक और ₹25000 तक दुकानों और पैसों की वसूली न होने योग्य घाटा को खारिज कर सकते हैं, बशर्ते: 

(क) नुकसान चोरी, धोखाधड़ी या बेपरवाही के कारण नही है। 

(ख) यह प्रणाली के किसी दोष का खुलासा नही करता या एन सी एस एम के किसी नौकर की ओर से गंभीर लापरवाही जो कि अनुशासनात्मक कार्यवाही की मांग करता हो, जिसमे उच्च अधिकारी के आदेश की आवश्यकता होती है।

 

(iii)

संगोष्ठियों/सेमिनार/तकनीकी सम्मेलन के आयोजन पर ₹15000 तक की खर्च को मंजूरी देना।

 

(iv)

नियम 59 के तहत उप समिति नियुक्‍त कर सकता है।

विज्ञान नगरी, कोलकाता के अधिकारियों की सूची

वैज्ञानिक
तकनीकी
प्रशासनिक

विज्ञान नगरी के कर्मचारी वर्ग की सूची

तकनीकी श्रेणी

सिविल (कार्य) अनुभाग
शिक्षा अनुभाग
कला अनुभाग
विद्युत अनुभाग
प्रदर्श विकास प्रयोगशाला (यांत्रिक)
इलेक्ट्रॉनिक्स अनुभाग

प्रशासनिक श्रेणी

प्रशासनिक अनुभाग
लेखा अनुभाग
भंडार एवं क्रय अनुभाग